घर पर बनाये वेज स्प्रिंग रोल रेसिपी || Veg Spring Roll Recipe in Hindi

घर पर बनाये वेज स्प्रिंग रोल रेसिपी || Veg Spring Roll Recipe in Hindi, veg spring roll recipe

Veg Spring Roll Recipe : वेज स्प्रिंग रोल बाजार में मिलने वाली एक ऐसी डिश है जिसे चाइनीज डिश पसंद करने वाले लोग बड़े चाव से खाते हैं। स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll Recipe) खाने ने स्वादिष्ट एक फेमस चाइनीज डिश है जिसे बड़े और बच्चे सभी बहुत पसंद करते हैं। अब आपको स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll Recipe) खाने के लिए बाजार जाने की जरूरत नही पड़ेगी। बाजार जैसे स्वादिष्ट स्प्रिंग रोल को आप घर मे ही बनाकर तैयार कर सकते हैं तो आइए जानते हैं वेज स्प्रिंग रोल बनाने की विधि। (Veg Spring Roll Recipe)

यह जरूर पढ़ें : जामुन का सिरका बनाने की विधि।

आवश्यक सामग्री || Ingredients for Veg Spring Roll Recipe

मैदा – 100 ग्राम
पत्ता गोभी – 200 ग्राम
पनीर – 100 ग्राम, (मैश किया)
हरी मिर्च – 1 से 2
अदरक – 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया)
सोया सॉस – 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच
काली मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच
अजीनोमोटो – 1/4 चम्मच
तेल – स्प्रिंग रोल तलने के लिए
नमक – स्वादअनुसार

यह जरूर पढ़ें : ब्राउनी कुकीज़ रेसिपी।

बनाने की विधि || How to make Veg Spring Roll Recipe

  1. वेज स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll Recipe) बनाने बनाने के लिए सबसे पहले तो मैदे को छानकर उसमें मैदा के आयतन का डेढ़ गुना पानी डालकर पतला और चिकना सा घोल बनाकर एक घंटे के लिएं ढ़ककर रखें जिससे की मैदा अच्छी तरह से फूल जाए।
  2. कढ़ाई को गैस पर गर्म करें, कढ़ाई गरम होने पर उसमें एक छोटा चम्मच तेल डालकर उसे गर्म कर ले तेल गर्म होने पर कटा पत्ता गोभी, पनीर, हरी मिर्च और अदरक डालकर मीडियम आंच पर दो से पांच मिनट तक भून लीजिए।
  3. इसके बाद लाल मिर्च, काली मिर्च, अजीनोमोटो, सोया सॉस और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद गैस को बंद कर दें भरावन सामग्री तैयार है।
  4. स्प्रिंग रोल को कवर करने वाले रैपर को बनाने के लिए एक नॉनस्टिक तवे को गर्म कर उस पर थोड़ा सा तेल डालकर पूरे तवे पर फैलाने बाद एक चम्मच घोल तवे पर डालकर चम्मच की मदद से डोसे की तरह पूरे तवे पर फैला दीजिए।
  5. ध्यान रहे आंच को धीमी ही रखें और रैपर को तब तक सिकने दे जब रैपर के ऊपर की सतह कलर बदलने लगे और उसके किनारे तवे को छोड़ने लगें तो फिर उसे तवे से उठा लें और एक तेल लगी प्लेट पर रख दीजिए।
  6. इसी तरह सारे मैदे के रेपर बनाकर तैयार करे, रैपर तैयार होने के बाद उसके ऊपर दो बड़े चम्मच भरावन रखें और उसके बीच के हिस्से में आगे से पीछे की और फैला दीजिए।
  7. अब रैपर के दायें और बायें दोंनो सिरों को अंदर की और थोड़ा- थोड़ा मोड़ दें और फिर उसे ऊपर की और से मोड़ते हुये रोल बना लीजिए।
  8. जब सारे रोल तैयार हो जाएं, तब कढाई में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गरम करें। तेल गर्म होने पर उसमें दो स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll Recipe) डालकर अलट-पलट कर गोल्डेन ब्राउन होने तक सेंक लीजिए।
  9. यदि आप चाहें तो स्प्रिंग रोल को पकौड़ों की तरह से डीप फ्राई भी कर सकते हैं।
  10. गरमागरम वेज स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll Recipe) बनकर तैयार हैं स्प्रिंग रोल (Veg Spring Roll Recipe) को प्लेट में निकालकर और अपनी मनचाही चटनी के साथ परोसिए।

यह जरूर पढ़ें : स्वादिष्ट नाश्ते में बनाकर तैयार कीजिए हेल्दी और पौष्टिक इंदौरी पोहा।

Leave a Comment