Yoga to reduce Belly Fat : जिम जाने की अब जरूरत नही घर मे करे रोजाना ये 5 योगासन तेजी से होगा बेली फैट कम।

Yoga to reduce Belly Fat, Yoga to reduce Belly Fat in Hindi

Yoga to reduce Belly Fat : योग पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह जरूरी है कि आप समझें कि कोई भी व्यायाम या योग क्रिया आपके शरीर के किसी एक क्षेत्र में चर्बी को स्पष्ट रूप से घटाने की योग्यता नहीं रखता है। चर्बी कमी कुल कैलोरी खपत और स्वस्थ आहार के परिणामस्वरूप होती है। लेकिन इसके बावजूद, योग कई तरीकों से वजन कम करने में मदद कर सकता है। (Yoga to reduce Belly Fat)

1 . तनाव कम करना: उच्च स्तर का तनाव वजन बढ़ा सकता है, खासकर पेट के चारों ओर। योग प्राणायाम और ध्यान जैसे अभ्यासों के माध्यम से तनाव कम करने और विश्रांति प्रोत्साहित कर सकता है।

2. कोर की मजबूती: कई योग आसन पेट की मांसपेशियों को सशक्त करने में मदद करते हैं, जो पेट क्षेत्र को तोने में मदद कर सकते हैं। कुछ प्रभावी आसनों में प्लैंक, बोट पोज (नवासना) और चतुरंग दण्डासन शामिल हैं।

3. पाचन में सुधार: योग पाचन को प्रोत्साहित कर सकता है और ब्लोटिंग को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे आपका पेट फ्लैटर दिख सकता है।

4. बेहतर विचारशीलता: योग जागरूक खाने की प्रोत्साहना करता है, जिससे आप अपने खाने की जागरूकता बढ़ा सकते हैं, जो वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण हो सकता है।

यह भी पढ़े : एप्पल क्रम्बल रेसिपी।

बेली फेट कम करने के लिए 5 योगासन || yoga to reduce belly fat

1. आपानासन (Apanasana pose)

Yoga to reduce Belly Fat, Yoga to reduce Belly Fat in Hindi, apanasana pose

अपानासन मस्तिष्क की ताजगी से साथ आपको दिन भर के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। इससे शरीर स्वस्थ और हार्मोन्स संतुलन बना रहता है। यह आसन आपकी बॉडी को शेप प्रदान करता है। और गलत खानपान की वजह से बढ़े वजन से आपको छुटकारा दिलाता है।

पीठ पर लेटकर अपने घुटनों को छाती की ओर ले जाएं। यह आपके पेट के अंदरीकरणों को मालिश करने में मदद कर सकता है और पाचन की तकलीफ को कम कर सकता है।

2. भुजंगासन (Cobra Pose) 

Yoga to reduce Belly Fat, Yoga to reduce Belly Fat in Hindi, cobra pose

भुजंगासन बेली फैट (Yoga to reduce Belly Fat) घटाने में मदद करता है। इस आसन से पेट की मांसपेशियों को खींचा जा सकता है और पीठ दर्द को कम करने में मदद करता है। भुजंगासन को नियमित रूप से करने से शरीर मे फ्लेक्सिबिलिटी और रक्त संचार बढ़ता है।

यह भी पढ़े : वेजिटेबल दलिया बनाने की विधि।

3. धनुरासन (Bow Pose) 

Yoga to reduce Belly Fat, Yoga to reduce Belly Fat in Hindi, bow pose

धनुरासन या चक्रासन योग को करने के लिए पेट के बल लेटने के बाद कमर मोड़कर किया जाता है। यह आसन रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को ता है। पेट और कमर को मजबूर बनाने के मदद कर पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

4. सूर्य नमस्कार (Sun Salutation) -Yoga to reduce Belly Fat

सूर्यनमस्कार 12 योगासनों से मिलकर बना होता है। इसलिए सूर्यनमस्कार को सर्वश्रेष्ठ योग माना जाता है। सूर्यनमस्कार का रोज अभ्यास करने से दिमाग सक्रिय और एकाग्र बना रहता है। इस अभ्यास को सुबह खाली पेट किया जाता है। सूर्यनमस्कार को नियमित रूप से करने पर वजन कम भूख नियंत्रित और गैस कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

5. नौकासन (Boat Pose)

Yoga to reduce Belly Fat, Yoga to reduce Belly Fat in Hindi, boar pose

बोट पोज यानी यह आसान नाव की तरहा किया जाता है। बोट पोज आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने मदद करता है और रक्तसंचार को बढ़ाता है साथ ही आपके पाचन को दुरुस्त करता है।

ध्यान दें कि प्रभावी वजन कमी (Yoga to reduce Belly Fat) और पेट की चर्बी कमी के लिए, आपको अपने योगाभ्यास के साथ एक संतुलित आहार और नियमित हृदय व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। योग, मांसपेशियों के मजबूत होने, कोर की मजबूती, और पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है, लेकिन पुरे शरीर के वजन कमी के लिए आपको व्यायाम और आहार के संरचित योग्यता प्लान की आवश्यकता है।

किसी योग गुरु या स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें ताकि आपकी आवश्यकताओं और लक्ष्यों के साथ आपकी व्यक्तिगत योगाभ्यास (Yoga to reduce Belly Fat) की योजना तैयार कर सकें। इसके अलावा, नई व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले, खासकर आपके पास कोई आधारभूत स्वास्थ्य समस्या हो तो, हमेशा किसी हेल्थकेयर पेशेवर से परामर्श लेना अच्छा विचार है।

यह भी पढ़े : पम्पकिन ओटमील कुकीज रेसिपी।

जरूरत का सामान घर बैठे अभी खरीदे ऑफर लिमटेड है जल्दी करें ओर पाए बहतरीन मौका अभी खरीदने के लिए Top collections पर क्लिक करें Top collections

kitchenmasaala, top collections

Leave a Comment