Makhana kheer recipe : नवरात्रों में म दुर्गा के भोग के लिए घर मे बनाये स्पेशल मखाने की खीर।

Makhana kheer recipe, Makhana kheer recipe in Hindi

Makhana kheer recipe : भारतीय मिठाइयों में खीर बहुत ज्यादा पसंद की जाती है। खीर भारत के हर घर मे अनोको तरीको से बनाकर तैयार की जाती है। आप सभी ने घर मे कई तरह की खीर जैसे- चावल की खीर, गन्ने के रस की खीर, समा के चावल की खीर, साबूदाना खीर आदि घर मे खूब बनाई होगी। आप हम आपको व्रत में खाई जाने वाली मखाने की खीर (Makhana kheer recipe) बनाने के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप घर मे आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है।

मखाने की खीर (Makhana kheer recipe) को सात्विक आहार माना जाता है जिसे आप नवरात्रों के व्रत या जन्माष्टमी के व्रत में बनाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं व्रत में खाई जाने वाली मखाने की खीर बनाने की विधि। (Makhana kheer recipe)

यह भी पढ़े : नवरात्रों के लिए फलाहार थाली में बनाये हेल्दी और पौष्टिक साबूदाना खीर।

आवश्यक सामग्री || Ingredients for Makhana kheer recipe

मखाने – 100 ग्राम
दूध – 1 लीटर
चीनी – स्वादानुसार
घी – 3 चम्मच
इलायची पाउडर – 1/4 चम्मच
ड्राई फ्रूट्स – बादाम, काजू और किशमिश (स्वादानुसार)
केसर – 4 से 5 धागे

यह भी पढ़े : नाश्ते में बनाये पौष्टिक नमकीन दलिया।

बनाने की विधि || How to make Makhana kheer recipe

  • मखाने की खीर (Makhana kheer recipe) बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोने में दूध गर्म होने के लिए रख दीजिए।

Makhana kheer recipe, Makhana kheer recipe in Hindi

  • एक कड़ाही में कढ़ाई में 3 बड़े चम्मच देसी घी डालकर इसमें मखाने को हल्की आंच पर कुरकुरा होने तक भूने। और जब मखाने हल्के सुनहरे रंग के हो जाए तब इन्हें कड़ाही से निकाल लीजिए।
  • जब मखाने अच्छे से भुन जाए तो फिर इन्हें खोलते दूध में डालकर गैस को धीमा कर दें। अब इसे 10 से 12 मिनट पका लें इसमें एक चुटकी केसर डाल दें दूध में जैसे-जैसे केसर पकेगी तो केसर की खुशबू और रंग दूध में दिखने लगेगा साथ ही इलायची पाउडर भी डाल दीजिए।
  • मखाने (Makhana kheer recipe) को दूध में अच्छे से पकने दें 3 से 4 मिनट के लिए भगोने का का ढक्कन बन्द कर दे, 3 से 4 मिंट के बाद देखे दूध थोड़ा गाढ़ा हो गया है और मखाने भी पककर काफी सॉफ्ट हो गये है।
  • अब स्पेचुला की मदद से मखाने को भगोने के साइड में दबाते हुए इसे हल्का सा मैश कर ले ताकि मखाने छोटे टुकड़ों में टूट जाए।
  • अब इसमें चीनी डाल दे चीनी को दूध में घुलने तक पका लें जब चीनी अच्छे से दूध में घुल जाएँ तो गैस को बंद कर दीजिए।
  • मखाने की खीर (Makhana kheer recipe) बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता आप कम समय में एक टेस्टी खीर बनाकर तैयार कर सकते हैं। जैसे-जैसे ये ठंडी होगी वैसे ही गाढ़ी होती जाएगी, मखाने की खीर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आती है।
  • अब इसमें बारीक कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डाल दे और थोड़ा सा बचा ले ऊपर से गार्निश करने के लिए रख लीजिए।

मखाने की खीर (Makhana kheer recipe) बनकर तैयार है खीर को ठंडा होने के लिए रख दें जब ये ठंडी हो जाए तो एक सर्विंग बाउल में निकालें और ऊपर से बाकि के ड्राई फ्रूट्स डालकर परोसे।

यह भी पढ़े : अपने बेली फैट को कम करने के लिए करे ये पांच योगासन कुछ ही दिनों में आप भी दिखेगी एक दम स्लीम।

जरूरत का सामान घर बैठे अभी खरीदे ऑफर लिमटेड है जल्दी करें ओर पाए बहतरीन मौका अभी खरीदने के लिए Top collections पर क्लिक करें Top collections

kitchenmasaala, top collections

Leave a Comment