Indian gravies : रेस्टोरेंट जैसी ग्रेवी बनाने के लिए अपनाएं ये कुछ टिप्स और ट्रिक्स जिससे आपकी हर सब्जी बनेगी मजेदार।

Indian gravies in Hindi, Indian gravies

Indian gravies : भारतीय व्यंजन अपने स्वाद और अच्छी ग्रेवी के लिए जाने जाते हैं या यू कह लीजिए कि उत्तम ग्रेवी (Indian gravies) भारतीय व्यजंनों की शान की है। लेकिन एक अच्छी और स्वादिष्ट ग्रेवी बनाने के लिए कुछ बाते ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जिससे आप खाने में एक स्वादिष्ट ग्रेवी (Indian gravies) बनाने में सफल हो पाएंगे।

भारत के हर घर में खाना पकाने के लिए अलग तरीको को अपनाया जाता है। घर मे बना कहना अच्छा पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। लेकिन कभी-कभी हम अलग स्वाद के लिए बाहर रेस्टोरेंट का बना खाना खाना पसंद करते हैं जो सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है इसलिये आज हम आपको ग्रेवी (Indian gravies) को अच्छा और स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप एक स्वादिष्ट करी बनाकर तैयार कर सकते हैं।

उत्तम करी बनाने के लिए अच्छी तकनीकों, ताजी सामग्री और थोड़े धैर्य के संयोजन की आवश्यकता होती है। स्वादिष्ट ग्रेवी बनाने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। (Indian gravies)

यह भी पढ़े : घर मे बनाये ये पौष्टिक बनाना ब्रेड जो आपके लिए होगा काफी हेल्दी।

रेस्टोरेंट जैसी ग्रेवी बनाने के लिए टिप्स || Indian gravies

ताजी सामग्री से शुरुआत करें : Indian gravies

Indian gravies in Hindi, Indian gravies, fresh vegetables

सर्वोत्तम स्वाद के लिए ताज़ी सब्जियाँ, मांस और मसालों का उपयोग करें। क्योंकि प्याज, लहसुन और अदरक बहुत सी ग्रेवी के लिए प्रमुख आधार सामग्री हैं। इसलिए ग्रेवी के अच्छे स्वाद के लिए इन्हें ताज़ा उपयोग करें।

साबुत मसालों को हल्का टोस्ट करें : Indian gravies

Indian gravies in Hindi, Indian gravies, Whole spices

साबुत मसालों (जैसे जीरा, धनिया के बीज, या इलायची की फली) को पीसने से पहले एक या दो मिनट के लिए गर्म पैन में सूखा भून लें। इससे उनका आवश्यक तेल निकल जाता है और स्वाद बढ़ जाता है।

प्याज पकाने में जल्दबाजी न करें 

प्याज को धीमी से मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं जब तक वह नरम, सुनहरा और कैरामेलाइज़्ड न हो जाए। यह आपकी करी के स्वाद के लिए एक ठोस आधार प्रदान करता है।

यह भी पढ़े : बंगाल की स्पेशल सन्देश मिठाई बनाने की विधि।

अच्छी क़्वालिटी के तेल का प्रयोग करें 

Indian gravies in Hindi, Indian gravies, oil

तेल जलने से बचाने और अपनी करी को सुखद स्वाद देने के लिए वनस्पति तेल, कैनोला तेल या घी जैसे उच्च गुणवत्ता वाले खाना पकाने के तेल का उपयोग करें। जिससे ग्रेवी का स्वाद एक दम अच्छा होगा।

सही करी पेस्ट या पाउडर का प्रयोग करें 

Indian gravies in Hindi, Indian gravies, spices

उच्च गुणवत्ता वाले करी (Indian gravies) पेस्ट या पाउडर चुनें, या ताज़ा स्वाद के लिए पेस्ट घर मे खुद का बनाकर तैयार कीजिए। ग्रेवी का तीखेपन के लिए पेस्ट या पाउडर की मात्रा को अपने स्वाद के अनुसार उपयोग करें।

स्वादों को संतुलित करें 

ग्रेवी में स्वाद का संतुलन जैसे मीठा, खट्टा, नमकीन और मसालेदार संतुलन अपने स्वाद के अनुसार बनाये। अतः अपनी आवश्यकतानुसार चीनी, नींबू का रस, नमक और मिर्च डालकर ग्रेवी बनाकर तैयार करें।

उबालकर पकाना

तरल पदार्थ (जैसे नारियल का दूध या शोरबा) जोड़ने के बाद, अपनी करी को धीरे-धीरे उबालें ताकि स्वाद एक साथ मिल जाए। कम और धीमी गति से पकाने से स्वाद और बनावट में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है।

नारियल के दूध का बुद्धिमानी से उपयोग करें 

अधिक मलाईदार करी के लिए, पूर्ण वसा वाले नारियल के दूध का उपयोग करें। हल्के विकल्प के लिए, हल्का नारियल का दूध लें या दोनों को मिलाएं। फटने से बचाने के लिए खाना पकाने की प्रक्रिया में बहुत पहले नारियल का दूध न डालें।

यह भी पढ़े : बनाना मिर्च का चटपटा सालों साल चलने वाला अचार बनाने की विधि।

जड़ी-बूटियों और सजावट के साथ प्रयोग 

Indian gravies in Hindi, Indian gravies, green coriander

सीताफल, पुदीना, या तुलसी जैसी ताज़ी जड़ी-बूटियाँ आपकी करी में ताज़गी भर सकती हैं। कटा हुआ हरा प्याज, भुने हुए नारियल के टुकड़े, या कटे हुए मेवे दिलचस्प बनावट और स्वाद प्रदान कर सकते हैं। आप ग्रेवी (Indian gravies) में हरे धनिये या पुदीना की पत्तियां डालकर भी सजावट कर सकते हैं

धैर्य का अभ्यास करें 

अपनी ग्रेवी (Indian gravies) को पकाने के बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें, क्योंकि समय के साथ स्वाद अक्सर विकसित और तीव्र हो जाता है। दोबारा गरम की गई करी का स्वाद और भी अच्छा हो सकता है.

ठीक से स्टोर करें और दोबारा गर्म करें : Indian gravies

बची हुई ग्रेवी (Indian gravies) को एयरटाइट कंटेनर में कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रखें या लंबे समय तक स्टोर करने के लिए फ्रीज में रखें। अधिक पकाने और स्वाद खोने से बचने के लिए धीरे से दोबारा गर्म करें।

Indian gravies in Hindi, Indian gravies,

यह भी पढ़े : आलू की स्वादिष्ट जलेबी बनाने की विधि।

याद रखें कि ग्रेवी (Indian gravies) बनाने में महारत हासिल करने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है। अपनी अनूठी ग्रेवी शैली विकसित करने के लिए विभिन्न सामग्रियों और तकनीकों के साथ प्रयोग करने से न डरें। इस प्रक्रिया का आनंद लें, और जल्द ही आप स्वादिष्ट ग्रेवी बनायेंगे जो आपकी स्वाद प्राथमिकताओं के अनुरूप होगी।

Kitchen की जरूरत का सामान घर बैठे मंगाओ मात्र 99-199 अभी खरीदे ऑफर लिमटेड है जल्दी करें ओर पाए बहतरीन मौका अभी खरीदने के लिए Top collections पर क्लिक करें 👉 Top collections

kitchenmasala

Leave a Comment