Basant panchami 2023 Bhog : माँ सरस्वती को लगाएं ये भोग होगी आपकी हर मनोकामना पूरी खूब बढ़ेगी सुख समृद्धि।

Basant panchami 2023 Bhog : माँ सरस्वती को लगाएं ये भोग होगी आपकी हर मनोकामना पूरी खूब बढ़ेगी सुख समृद्धि।,Basant panchami image, बसंत पंचमी फोटो, kitchenmasaala

 

Basant panchami 2023 Bhog : बसंत पंचमी के पर्व को श्री पंचमी के नाम भी जाना जाता है। बसंत पंचमी का पर्व माघ मास की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन ज्ञान, संगीत कला की देवी माँ सरस्वती की पूजा पूरे विधिवत की जाती है। इस साल बसंत पंचमी पर्व 26 जनवरी को मनाया जा रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन मे सरस्वती का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन माँ सरस्वती की पूजा पूरे विधिवत की जाती है। बसंत पंचमी से ही बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाती है। मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती की पूजा करने से म लक्ष्मी और माँ काली का आशीर्वाद प्राप्त होता है। किसी भी पूजा में प्रसाद का विशेष महत्व होता है। बसंत पंचमी के दिन आप भी माँ सरस्वती को उनकी पसंद का भोग चढ़ाकर अपनी मनोकामना पूरी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं माँ सरस्वती के प्रिय भोग जो बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती को लगाए जाते हैं।
 
 

बसंत पंचमी पर लगाए माँ सरस्वती को ये राजभोग || Basant panchami 2023 Bhog 

बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती की पूजा में पीली वस्तुओं का इस्तेमाल करना ही शुभ माना जाता है। ऐसे में आप माँ सरस्वती को उनका पसंद का भोग लगाकर माँ सरस्वती को जल्दी प्रसन्न कर सकते हो।
 

मीठे चावल 

बसंत पंचमी पर मीठे चावल बनाने की विधि || Meethe Chawal Recipe in Hindi, basant panchami meethe chawl image, मीठे चावल फोटो, kitchenmasaala

 

बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती को मीठे चावल का भोग लगाया जाता है। मीठे चावल को केसरी भात भी कहा जाता है केसरी भात माँ सरस्वती के बेहद प्रिय है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती को मीठे चावल का भोग लगाने से घर मे सकारात्मकता का संचार होता है। मीठे चावल का भोग आप आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं मीठे चावल बनाने की विधि।
 

केसर का हलवा 

Basant panchami 2023 Bhog : माँ सरस्वती को लगाएं ये भोग होगी आपकी हर मनोकामना पूरी खूब बढ़ेगी सुख समृद्धि।, kesar halwa image, केसर हलवा फोटो, kitchenmasaala

 

माँ सरस्वती की पूजा में पारंपरिक रूप से केसर के हलवे का भोग लगाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती को केसर के हलवे का भोग लगाने से सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है। केसर का हलवा बनाने की विधि।
 

बूंदी के लड्डू  

बूंदी के लड्डू बनाना || boondi ladoo recipe in hindi, boondi ladoo image, बूंदी के लड्डू फोटो, kitchenmasaala

 

मान्यताओं के अनुसार माँ सरस्वती को बूंदी के लड्डू अति प्रिय हैं। बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। बूंदी के लड्डू का भोग माँ सरस्वती को लगाने से बुद्धि का विकास होता है और आपको विद्या की प्राप्ति होती है। बूंदी के लड्डू बनाने की विधि।
 

राजभोग 

Basant panchami 2023 Bhog : माँ सरस्वती को लगाएं ये भोग होगी आपकी हर मनोकामना पूरी खूब बढ़ेगी सुख समृद्धि।, Raj bhog image, राजभोग फोटो, kitchenmasaala

 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माँ सरस्वती को पीली और सफेद चीजे अति प्रिय होता है। बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए आप राजभोग का भी भोग माँ सरस्वती को चढ़ाने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगी। राजभोग बनाने की विधि।
 

बेसन के लड्डू 

बेसन के लड्डु बनाने का आसान तरीका || Besan ke Laddu Recipe in Hindi , besan ke laddu image, बेसन के लड्डू फोटो, kitchenmasaala

 

बेसन के लड्डू का भोग सभी पूजा के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। बसंत पंचमी के दिन आप बेसन के लड्डू का भोग पूजा में अवश्य रखे। बेसन के लड्डू का भोग लगाने से आपको माँ सरस्वती के साथ देवगुरु बृहस्पति और विष्णु जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा। बेसन के लड्डू बनाने की विधि।
 

मालपुआ

आटे के मालपुआ बनाने की विधि || Atte ka Malpua Recipe in Hindi, malpua image, मालपुआ फोटो, kitchenmasaala

 

बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती को मालपुआ का भोग चढ़ाए। बसंत पंचमी के दिन मालपुए का भोग माँ सरस्वती को लगाने से आपकी सभी  मनोकामनाएं पूर्ण होगी और आपके बच्चे का मानसिक विकास होगा। मालपुआ माँ सरस्वती अति प्रिय भी हैं। मालपुआ बनाने की विधि।
 
 
आपको यह जानकारी पसन्द आयी है तो हमे लाइक कमेंट जरूर करे और अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर करें। ऐसी होली जानकारी के लिए किचनमसाला के साथ जुड़े रहे। आप सभी भी घर मे पूजा के दौरान ये भोग घर मे बनाकर माँ सरस्वती की कृपा पाए। और आप सभी को हमारी ओर से बसंत पंचमी की ढेरों शुभकामनाएं।

Leave a Comment