ये कुकिंग टिप्स जो आपके नॉर्मल खाने को बनाते है ओर भी स्वादिष्ट || Cooking Tips in Hindi

ये कुकिंग टिप्स जो आपके नॉर्मल खाने को बनाते है ओर भी स्वादिष्ट || Cooking Tips in Hindi,Cooking tips image, कुकिंग टिप्स फोटो
 Cooking Tips in Hindi : खाना बनाना एक कला है। वही बात करे टेस्टी खाने की तो कुछ नया हमेशा ही ट्राई करते रहना चाहिए क्योंकि आप सभी ने ये तो जरूर सुना होगा कि इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है। वही अधिकार हर महिला को अक्सर खाना बनाने का शौक होता है। जो स्वाद माँ के हाथ से बने खाने में होता है। वो ओर किसी के हाथों में होता ही नही है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में की बार खाना बनाने के हम बेसिक टिप्स हम भूल जाते हैं। और हमारा खाना टेस्टी तो छोड़ो खाने लायक भी नही बनता है। आज में आप सभी को कुछ ऐसे ही कुकिंग टिप्स बताने वाली हूँ जो आपको न सिर्फ खाने बनाने में मदद करेगा बल्कि आपके खाना बनाने की गति में तेजी भी लायेगा तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही कुकिंग टिप्स जो आपको स्वादिष्ट भोजन बनाने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेंगे।

स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए कुकिंग टिप्स || Cooking Tips in Hindi

1. खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा देने वाला दही का रायता बनाते समय उसमें नमक न डाले बल्कि नमक तब डेल जब आप रायता सर्व करें। ऐसा करने से आपका रायता खट्टा नही लगेगा और रायते का स्वाद भी बढ़ेगा। (बूंदी का रायता बनाने की विधि)
2. आलू का पराठा बनाते समय आलू के मिक्सर में थोड़ी सी कसूरी मेथी क्र्स करके डालने से आलू का पराठा इतना ज्यादा स्वादिष्ट बनेगा जिसे हर कोई कहना पसन्द करेगा। (आलू का क्रिस्पी और स्वादिष्ट पराठा रेसिपी)
3. समय की कमी के कारण आप सभी सब्जियों को पकाने से बहुत पहले ही काटकर रख देते हो लेकिन क्या आप सभी ये जानते हो कि ऐसा करने से सब्जी की पौष्टिकता नष्ट हो जाती है। और सब्जी का स्वाद भी अच्छा नही आता है। (आलू गोभी की स्वादिष्ट सब्जी रेसिपी इन हिंदी)
4. अगर आप कुछ मीठा बना रही है तो भारी तले के बर्तन का ही प्रयोग करे इससे आपको दो फायदे होने वाले हैं पहला बर्तन जलेगा नही और भारी तले के बर्तन में मीठा बनाने से मीठे का स्वाद बढ़ेगा। (पनीर की खीर बनाने की विधि)
5. सुबह आपको छोले, चने या फिर राजमा बनाना है पर आप सभी रात में इन्हें भिगोना भूल गयी है। तो सुबह में उबलते पानी मे चना, छोले या राजमा एक से डेढ़ घण्टे के लिए भिगोकर रख दे। (रेस्टोरेंट स्टाल छोला मसाला बनाने की रेसिपी)
6. उड़द दाल को पकाते समय एक उबाल आने के बाद हरे धनिए की पत्तियां काटकर डाले और कुकर का ढक्कन लगाकर पकने दे ऐसा करने से दाल का स्वाद और खुशबू लाजवाब आती है। (उड़द दाल की खिचड़ी रेसिपी)
7. चावल और दाल को हमेशा भिगोकर ही पकाये। ऐसा करने से आपको दो फायदे होंगे पहला इन्हें पकने में कम समय लगेगा और दूसरा फायदा यह होगा कि इस करने से इन्हें पचाना आसान होता है। (बसंत पंचमी स्पेशल मीठे चावल बनाने की विधि)
8. हमारे सीनियर्स, शेफ रणवीर बरार, शेफ संजीव कपूर हमेशा कहते हैं कि घर का बना खाना हमेशा बाहर के बने खाने से स्वादिष्ट होता है क्योंकि उसमें माँ और पत्नी का प्यार और केयरिंग भी मिली होती है। (आंवले का मुरब्बा रेसीपी)
9. पूरी का आटा लगते समय आते में एक चम्मच चीनी डालकर गुनगुने पानी मि गुथने से पुरिया फूली और नरम बनेगी। (मटर की स्वादिष्ट फूली हुई पूरी बनाने की विधि)
10. अगर आप चाहती है कि आपके चावल एक दम खिले खिले बने तो चावल में एक टेबलस्पून नींबू का रस चावल में उबाल आने पर डाले इससे चावल खिले और स्वादिष्ट बनेंगे। (मुंगफली की पूरी बनाने की विधि)
11. आप यदि घर मे दही जमा रही है तब दही जमाते समय दूध में एक टुकड़ा नारियल का डालने से दही 3 से 4 दिनों तक ताजा और टेस्टी बनी रहती है। (नारियल के लड्डू बनाने की आसान विधि)
12. देसी घी तो हर किसी के घर मे होता है यदि आप देसी घी को लंबे समय तक ताजा और खुशबूदार रखना चाहती है तो देसी घी में एक छोटा टुकड़ा सेंधा नमक डालकर रखे। (जच्चा के लिए हरीरा बनाने की आसान विधि)
13. आलू उबलते समय आलू में थोड़ा सा नमक डालकर उबाल ऐसा करने से आलू के छिलके जल्दी और आसानी से निकल जाएंगे। (आलू मटर की स्वादिष्ट सब्जी रेसिपी)
14. यदि आपके घर मे रखा कोई भी अचार शुष्क कठोर हो गया है तब इसमें तेल को तेज गर्म करके ठंडा होने पर डालने से अचार मुलायम और टेस्टी बनेगा। (आंवले का अचार बनाने की विधि)
15. आप यदि खाने को स्वादिष्ट बनाना चाहती है तो खाने को थोड़ा सब्र के साथ बनाये क्योकि जो स्वाद खाने को धीमी आंच पर पकाने से आता है वह बड़ा ही लाजवाब होता है।

1 thought on “ये कुकिंग टिप्स जो आपके नॉर्मल खाने को बनाते है ओर भी स्वादिष्ट || Cooking Tips in Hindi”

Leave a Comment